SSL Certificate Kya Hai | what is SSL Certificate 2020

SSL Certificate Kya Hai
SSL Certificate Kya Hai

SSL Certificate Kya Hai? और क्यों ज़रूरी है? आपने Google सुरक्षा अपडेट के बारे में सुना होगा जहां सभी वेबसाइटें जो SSL Certificate का उपयोग नहीं करती हैं| उन्हें नॉट सिक्योर के रूप में चिह्नित किया जाएगा। निश्चित रूप से आप, सुरक्षित नहीं के रूप में चिह्नित होना नहीं चाहते हैं? एक व्यवसाय के owner के रूप में, आप अपनी कंपनी के लिए best चाहते हैं।

हम जानते हैं कि आप अपने आप से पूछ रहे हैं कि यह SSL Certificate Kya Hai और यह कैसे काम करता है? चिंता मत करो; SSL क्या है, और यह सुरक्षा परत आपकी वेबसाइट को कैसे प्रभावित करती है, हम आपको बताएँगे इस पोस्ट में।

What is SSL? SSL Certificate Kya Hai

जैसा कि आप अपना ऑनलाइन business चलाते हैं, सबसे महत्वपूर्ण तंत्रों में से एक जिसे आपको ध्यान में रखने की आवश्यकता है, की आप एक विश्वसनीय वातावरण बना रहे है जहां आपके ग्राहक सुरक्षित महसूस कर सकते हैं क्योंकि वे अपने payments और व्यक्तिगत जानकारी साझा करते हैं।

आप उस सुरक्षित वातावरण का निर्माण कैसे करेंगे? यही वह जगह है जहाँ SSL आता है। अपनी सबसे सीधी परिभाषा में, SSL का अर्थ है सिक्योर सॉकेट्स लेयर। यह एक सुरक्षा परत है जिसका उपयोग आप अपनी website और ब्राउज़र के बीच एक सुरक्षित कनेक्शन स्थापित करने के लिए करते हैं। SSL Certificate Kya Hai

Website security

जब आप इस SSL तकनीक का उपयोग करते हैं, तो आप एक ऐसा वातावरण बना रहे हैं, जहां आप और आपके ग्राहक संभावित हैकर्स से सुरक्षित रहते हैं। इस सुरक्षा परत को उत्पन्न करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपकी वेबसाइट SSL Certificate का उपयोग करके चल रही है।

याद रखें कि एक ऑनलाइन लेनदेन पूरा होने के लिए; आपको अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड नंबर, खाता विवरण और अन्य गोपनीय डेटा जैसी जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता है। यदि आपकी वेबसाइट SSL Certificate का उपयोग नहीं कर रही है, तो इसका मतलब है कि हैकर्स के लिए इस प्रकार की ग्राहक जानकारी तक पहुंचना आसान होगा, जबकि यह आपकी साइट पर प्रसारित हो जाता है।

एक व्यवसाय के owner के रूप में, आप नहीं चाहते कि आपके ग्राहकों के साथ व्यापार का लेन-देन करते समय कोई सुरक्षा भंग हो, है ना? यही कारण है कि यह जरूरी है कि आप अपनी कंपनी और अपने ग्राहक के हित की रक्षा के लिए एक SSL Certificate का उपयोग करें। SSL Certificate Kya Hai

SSL Certificate block malware

SSL कैसे काम करता है?

जब आप अपनी वेबसाइट में एक SSL Certificate का उपयोग करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप अपनी साइट पर साझा की जा रही सभी जानकारी को एन्क्रिप्ट कर रहे हैं। इसकी दो तरह की प्रक्रिया होती है, जब कोई ग्राहक आपसे जानकारी साझा करता है और जब आप अपने ग्राहक के साथ डेटा साझा करते हैं।

इसका अर्थ है कि आपके और ग्राहक के अलावा कोई भी इस जानकारी तक नहीं पहुंच सकता है। यह एक ताला जोड़ने जैसा है जिसे केवल आप और कंपनी ही जानती है। ताला संयोजन को कोई और नहीं देखेगा। SSL Certificate Kya Hai

SSL कैसे काम करता है

यह सुनिश्चित करता है कि आपकी वेबसाइट पर साझा किए गए प्रत्येक डेटा को संभावित साइबर हमलों से बचाया जा सके। यहां तक ​​कि अगर हैकर्स डेटा के आदान-प्रदान को बाधित करने की कोशिश करते हैं, तो वे इस प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि यह सुरक्षित है।

ग्राहकों को पता होगा कि एक वेबसाइट SSL Certificate का उपयोग कर रही है या नहीं। इंटरनेट उपयोगकर्ता आमतौर पर एक वेब पते से पहले ग्रीन लॉक आइकन की जांच करते हैं या यह देखते हैं कि कोई साइट HTTP या HTTPS का उपयोग कर रही है या नहीं।

यदि आपकी वेबसाइट SSL प्रमाणपत्र का उपयोग नहीं कर रही है, तो हम Google सुरक्षा अपडेट पर वापस जाएं; Google आपकी साइट को सुरक्षित नहीं के रूप में चिह्नित करेगा। हालाँकि, यदि आप एक SSL प्रमाणपत्र का उपयोग कर रहे हैं, तो Google आपकी साइट को सुरक्षित रूप से लेबल करता है। SSL Certificate Kya Hai

what is SSL Certificate

SSL Certificate का महत्व क्या है?

आज के उपभोक्ता और वेब विज़िटर आपकी साइट पर आने पर हैकरों की चुभती आँखों और घुसपैठ के डेटा से कहीं अधिक सुरक्षा की माँग कर रहे हैं। यदि वे HTTPS साइन नहीं देखते हैं, तो वे संभवतः छोड़ देंगे, कभी वापस नहीं लौटेंगे। तो आप जानकारी को सुरक्षित रखने और अपने ऑनलाइन आगंतुकों के पूर्ण विश्वास प्राप्त करने के लिए स्थिति को कैसे मापते हैं?

इसे SSL Certificate कहा जाता है और सर्वर और वेब ब्राउजर के बीच डाटा को एन्क्रिप्ट करना है। बहुत हाल के अतीत तक, SSL केवल क्रेडिट कार्ड और अन्य वित्तीय जानकारी स्वीकार करने वाली साइटों के लिए आवश्यक था। खेल के नियम हालांकि नाटकीय रूप से बदल गए हैं, अधिक ऑनलाइन प्लेटफार्मों और सेवा प्रदाताओं के साथ, अनुपालन करने का विकल्प। अधिक सूचित और तकनीकी रूप से प्रेमी वेब आगंतुकों में से कई, खुद को एक सुरक्षित ऑनलाइन इंटरैक्शन पर जोर दे रहे हैं। SSL Certificate Kya Hai

HTTPS के बिना, Google Chrome पहले से ही आगंतुकों को सचेत कर रहा है कि वे कोई भी जानकारी दें, जिसमें नाम और ईमेल शामिल हैं, सुरक्षित नहीं है। यह स्पष्ट रूप से सामने की वेबसाइट पर सवाल के साथ एक लाल झंडा उठाता है और आगंतुकों को दूर कर सकता है।

वास्तव में अगर आपने अपनी वेबसाइट को यह देखने के लिए चेक नहीं किया है कि क्या यह URL में HTTPS है, तो आप पहले से ही बहुत जोखिम में हो सकते हैं। किसी भी वेबसाइट के मालिक के लिए और भी बुरा है, यह है कि आपकी खोज रैंकिंग आपके ट्रैफ़िक को पूरी तरह से धीमा करके प्रभावित हो सकती है। ट्रैफ़िक किसी भी ऑनलाइन-आधारित व्यवसाय के केंद्र में है और यदि आपके पास पर्याप्त नहीं है, तो यह राजस्व, कारोबार, और मुनाफे को प्रभावित कर सकता है।

What is HTTPS
SSL Certificate Kya Hai

URL HTTPS

2017 की शुरुआत में, Google ने SSL प्रोटोकॉल के बिना साइटों को चिह्नित करना शुरू किया, जो कि वेबसाइट सुरक्षा का अंतर्राष्ट्रीय संकेत है। यदि आपका URL HTTPS के साथ शुरू नहीं होता है, तो वे आपके साथ काम करना नहीं चाहते हैं। आपको लगता है कि दंड में कोई संदेह नहीं होगा क्योंकि वेब सुरक्षा अब एक लक्जरी नहीं है, लेकिन एक पूर्ण आवश्यकता है, विशेष रूप से साइबर अपराध और ऑनलाइन धोखाधड़ी की व्यापक घटना में। हैकर्स हमेशा खेल के आगे एक अध्याय रहने की कोशिश करते हैं और किसी साइट की सुरक्षा के भीतर किसी खामियों की तलाश करते हैं। SSL Certificate Kya Hai

आइए हम सभी यहां यथार्थवादी बनें और इसका सामना करें कि आपने एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने व्यवसाय का निर्माण करने के लिए कड़ी मेहनत की है, इसलिए इसे खोने का जोखिम क्यों है। क्योंकि आप आज अपनी साइट को सुरक्षित करने के अवसर पर पास हुए हैं। इससे पहले कि आप इसे जानें, और SSL सुरक्षा के बिना, आपका व्यवसाय निश्चित रूप से एक अपरिवर्तनीय नीचे की ओर गिरता चला जाये। SSL Certificate Kya Hai

अभी पूरी कोशिश करें, और होशपूर्वक ऐसा होने से रोकें। आपकी साइट को SSL Certificate फिक्स की आवश्यकता है, और आपको इसे तेजी से ठीक करने की आवश्यकता है। अन्य असंगठित प्रतियोगियों की तरह न बनें जो अपने व्यवसाय या ऑनलाइन आगंतुक की सुरक्षा को किसी भी समय खतरे में डाल सकते हैं।

How to protect website from hackers

अब हैकर्स भेजने और आंखों की पैकिंग करने का समय है और सिरदर्द के लिए एक स्थायी समाधान पाएं जो कि जल्द ही अपने आप को दूर करने वाला नहीं है। समाधान सीधा या कुछ हद तक जटिल हो सकता है। हालाँकि यह भी है कि यदि आप अनिश्चित हैं, तो बस एक प्रतिष्ठित और सस्ती SSL Certificate सेवा प्रदाता से परामर्श करें। SSL Certificate Kya Hai

बहुत देर हो जाने से पहले आपको अपनी साइट की सुरक्षा ठीक करने की आवश्यकता है।

फिर भी, SSL वेबसाइट सुरक्षा के एक पेशेवर स्रोत की तलाश है? [https://sslforfree.com/]। साइबर बदमाशों द्वारा गुमराह होने से रोकें जो आपकी वेबसाइट सुरक्षा भंग करने का इरादा रखते हैं। बस [https://sslforfree.com/] पर जाएं। यह साइट आपको एक सम्मानित सेवा प्रदाता के साथ अफोर्डेबल free SSL Certificate Kya Hai के महत्व पर स्पष्ट तथ्य देगी।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *