Important Facts About Page Rank 2020 | Hindi

Facts about page rank

इस पोस्ट में हम बात करेंगे कुछ “Important Facts About Page Rank 2020” के बारे में| Page Rank (PR) एक गणितीय एल्गोरिथ्म है जिसका उपयोग Google अपने खोज परिणामों में वेबसाइटों के पृष्ठों को रैंक करने के लिए करता है।

Google के अनुसार, पेजरैंक साइट के पन्नों की लिंक की संख्या और गुणवत्ता की गणना करके एक वेबसाइट के महत्व को निर्धारित करता है। मूल धारणा यह है कि अधिक महत्वपूर्ण साइटें अन्य वेबसाइटों से अधिक बैकलिंक्स प्राप्त करती हैं।

रैंक मान किसी विशेष पृष्ठ के महत्व को निर्धारित करता है।

अनुसंधान (AOL के search इंजन लॉग से) से पता चलता है कि खरीद के 90% से अधिक निर्णय ऑनलाइन खोज से शुरू होते हैं। और पहले दस खोज परिणाम पूरे क्लिक-थ्रू ट्रैफ़िक के बहुमत (89%) को प्राप्त करते हैं। और अगले दस परिणाम जो आमतौर पर दूसरे पृष्ठ पर प्रदर्शित होते हैं, वे क्लिक-थ्रू ट्रैफ़िक के 5% से कम प्राप्त करते हैं।

इसलिए पहले पृष्ठ पर रैंकिंग इतनी महत्वपूर्ण है कि कंपनियां अपने Google खोज परिणामों के कारण बढ़ सकती हैं या गिर सकती हैं जब ग्राहक उन उत्पादों और सेवाओं के लिए ऑनलाइन देख रहे हैं जो वे बेचते हैं।

Important Facts About Page Rank
Important Facts About Page Rank

PageRank के बारे में कुछ तथ्य हैं:

पेजरैंक कई कारकों में से एक है जिसका उपयोग Google अपने खोज परिणाम एल्गोरिथम में करता है। कई अन्य कारक भी हैं जो Google की खोज रैंकिंग को प्रभावित करते हैं। गुणवत्ता की सामग्री देने के बजाय किसी पर ध्यान देना चाहिए।

आउटबाउंड लिंक वेबसाइट की रैंकिंग में मदद करते हैं। इसलिए वे रैंकिंग कारक भी हैं।

एल्गोरिदम इतने जटिल और जटिल हैं कि कभी-कभी Google के लिए काम करने वाले प्रमुख खोज इंजीनियर भी उन्हें समझ नहीं पाते हैं। प्रत्येक बिट कोड को जानना लगभग असंभव है क्योंकि Google ने एक वर्ष में 450 से अधिक एल्गोरिथ्म परिवर्तन किए हैं।

किसी पृष्ठ पर लिंक की संख्या जितनी अधिक होगी, प्रत्येक लिंक का मूल्य उतना ही कम होगा।

जहां पेजरैंक जाता है, वहां आप नियंत्रण का उपयोग नहीं कर सकते। इसलिए यदि आपके पेज पर पांच लिंक हैं और दो का पालन नहीं किया जाता है, तो पेजरैंक गणना उस पेज से 5 तक के आउटबाउंड लिंक की संख्या की गणना तब भी करेगी जब लिंक के 2 का भी पालन नहीं किया जाता है।

Read Other Post: SEO कैसे करें और अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं?

Important Facts About Page Rank 2020

आउटबाउंड लिंक पेजरैंक की पूरी राशि को कभी भी पास नहीं करते हैं। प्रति लिंक बहने वाली पेजरैंक की मात्रा हमेशा विविध होती है। सभी लिंक पहले स्थान पर पृष्ठ में आने की तुलना में थोड़ा कम या थोड़ा अधिक पेजरैंक पास करते हैं।

एक प्रतिष्ठित या एक प्राधिकरण साइट से एक लिंक खोज इंजन में रैंकिंग बढ़ाने में मदद करेगा सही उम्मीद नहीं हो सकती है।Important Facts About Page Rank 2020

एक आउटबाउंड लिंक का नकारात्मक रैंकिंग मान हो सकता है यदि यह एक अप्रासंगिक वेबसाइट से जुड़ा हुआ है।

जब यह पेजरैंक पास करता है तो पूरी साइट की रैंकिंग नहीं खोती है। पेजरैंक उन पेजों से जुड़े पेज और इनबाउंड लिंक के बारे में अधिक है। तो सबसे अधिक संभावना है, एक साइट आउटबाउंड लिंक के साथ अपनी रैंकिंग नहीं खोती है। एक महत्वपूर्ण और प्रासंगिक पृष्ठ लिंक के माध्यम से ध्यान आकर्षित करने और रैंक करने में सक्षम होगा।

हर पृष्ठ का अपना महत्व है। किसी पृष्ठ पर लिंक पर विचार करते समय, इस पर विचार करने की कोई आवश्यकता नहीं है कि क्या एक आउटबाउंड लिंक दूसरे पृष्ठ की रैंकिंग को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने वाला है।Important Facts About Page Rank 2020

अपने उपयोगकर्ताओं के लिए वेब पेज की गुणवत्ता और उपयोगिता खोज इंजनों में इसके महत्व और रैंकिंग को निर्धारित करती है न कि पूरी वेबसाइट को।

निष्कर्ष

इसलिए, SERPs में High रैंक करने के लिए एक अच्छा PageRank होना बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आप अच्छी रैंक पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो आप दिल्ली में एसईओ सेवा प्रदाता की मदद ले सकते हैं।

आशा करते है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, आपको हमारा यह पोस्ट “Important Facts About Page Rank 2020” कैसा लगा कमेंट करके हमें ज़रूर बताये|

Read Other Post: How to Make Money from Facebook in Hindi | 7 Steps

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *